Interesting Facts About Stars: तारों से जुड़े ये 9 Facts आपका सर घुमा देंगे

Interesting facts about stars

नमश्कार दोस्तों! हमारी आज की ब्लॉग पोस्ट Interesting Facts About Stars में हमने 9 ऐसे तथ्यों के बारे में बात कि है जो शायद ही आपने कहीं सुने या पढ़े होंगे। क्या आपने कभी रात में आकाश की ओर देखा है और इन तारों के बारे में सोचा है? इन शानदार चमकते तारों ने सदियों से, हमारा ध्यान अपनी ओर खींचा है।

तारे अविश्वसनीय रूप से जटिल और काफी आकर्षक objects होते हैं, ये हमारे ब्रह्मांड में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हमारे पूरे ब्रह्मांड को रोशन करते हैं। अपने इर्द-गिर्द, ग्रहों को पैदा करते हैं और जब तक जीवित रहते हैं, उन ग्रहों में जीवन के बीज डालते हैं और उस जीवन को ऊर्जा प्रदान करके सींचते हैं, पालते हैं।

जैसे कि- जितने भी तारे आप आसमान में खुली आँखों से देखते हैं वे सभी लगभग हमारे सूर्य से काफी बड़े और चमकदार हैं, सभी तारे black bodies होते हैं और तो और हमारा सूर्य दरअसल एक हरा तारा है। ऐसे ही 9 अजीबोगरीब तथ्य जो आपके होश उड़ा देंगे इसीलिए पोस्ट में आखिर तक बने रहिएगा।

Every Star You See In The Night Sky Is Bigger And Brighter Than Our Sun

हमारी मानव आँखें रात के आसमान में -1.0, 0.0, 1.0… 6.5 Apparent magnitude वाले objects तक को ही देखने में सक्षम हो पाती हैं। Apparent magnitude का यहाँ मतलब उस चमक से है कि एक object पृथ्वी से कितना चमकदार नजर आ रहा है। Apparent magnitude में नंबर जितना कम होगा, आसमान में वह object पृथ्वी से उतना ही ज्यादा चमकदार नजर आएगा।

Interesting Facts About Stars

6.5 magnitude से अधिक चमकीले 5,000 तारों (आंख से देखने के लिए पर्याप्त चमकीले) में से केवल कुछ ही, बहुत ही धुंधले तारे लगभग हमारे सूर्य के आकार और चमक के समान हैं। बाकी सभी तारे सूर्य से अच्छे खासे बड़े और चमकीले हैं। वहीँ 500 या उससे ज्यादा जो 4 magnitude से अधिक चमकीले हैं (जिसमें जरुरी रूप से urban locations से नंगी आंखों से दिखाई देने वाला हर तारा शामिल है), सभी के सभी हैरतअंगेज रूप से हमारे सूर्य से बड़े और चमकीले हैं, जिनमें से कई, एक large percentage के हिसाब से हैं।

पृथ्वी से मानव आँखों को दिखाई देने वाले सबसे चमकीले 50 सितारों में से, आश्चर्यजनक रूप से सबसे कम चमकीला तारा Alpha Centauri है, जो 4.2 प्रकाश वर्ष दूर पृथ्वी से सबसे करीब का star system है। और तो और Alpha Centauri भी हमारे सूर्य से 1.5 गुना ज्यादा चमकदार है तब जाकर ये हमे दिखाई पड़ता है (साथ ही, क्योंकि यह आकाश में बहुत दक्षिण में है, इसलिए इसे उत्तरी गोलार्ध के ज्यादातर हिस्सों से आसानी से नहीं देखा जा सकता है)।

You Can’t See Millions Of Stars On A Dark Night

जिस तरह से टीवी विज्ञापनों, कविताओं और गानों में आप लाखों तारों को देखते और सुनते हैं, असल में आप उस तरह से कहीं से भी आसमान में लाखों सितारों को नहीं देख सकते हैं। क्योंकि आसमान में ना तो हमारे करीब इतने तारे हैं और ना ही वे इतने चमकदार हैं जो कई लाखों के बराबर हो जायें। जो खुली आँखों से दिख सकें।

Interesting Facts About Stars

और ऐसी किसी दुर्लभ रात में, जब आसमान में चांद मौजूद ना हो और शहर से दूर रोशनी का और कोई दूसरा सोर्स ना हो, तब भी एक व्यक्ति जिसकी आंखों की रोशनी बहुत अच्छी हो, वह भी एक बार में 2,000 से 2,500 तारों को ही देख पाता है, हालांकि किसी के लिए भी तारों कि इस छोटी संख्या को गिनना, अभी भी मुश्किल होगा।

तो अगली बार, जब आप किसी को रात के आसमान में लाखों तारे देखने का दावा करते हुए सुनें, तो उसे appreciate करते हुए इसे बस एक मजाक के तौर पर लें। क्यूंकि यह सच नहीं है और सच नहीं हो सकता है।

Red Hot And Cool Ice Blue – NOT!

हम अक्सर लाल चीजों को गर्म और नीले रंग को ठंडी चीजों के रूप में जानने और समझने के आदी हैं। लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है, क्योंकि लाल, चमकता हुआ फायरप्लेस पोकर या दूसरा कोई भी मेटल जब गर्म होता है, नजर आता है और बर्फ, विशेष रूप से ग्लेशियरों और ध्रुवीय क्षेत्रों में, नीले रंग की होती है, नजर भी आती है। लेकिन हम ऐसा केवल इसलिए कहते हैं क्योंकि हमारा रोजमर्रा का अनुभव ये सब देखते हुए सीमित है।

Interesting Facts About Stars

दरअसल, गर्म वस्तुओं का तापमान बदलते ही, रंग भी बदल जाता है। लाल रंग उस न्यूनतम तापमान को दर्शाता है जिस पर कोई गर्म वस्तु visible light में चमक सकती है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, ये रंग भी बदलते हुए सफेद और अंततः नीला हो जाता है। तो आप आकाश में जो लाल तारे देखते हैं वे “सबसे ठंडे” (कम से कम गर्म) हैं, और नीले तारे सबसे गर्म तारे होते हैं!

Stars Are Actually Black Bodies

एक black body एक ऐसा object है जो अपने ऊपर पड़ने वाले सभी electromagnetic radiation (जिसमे प्रकाश, रेडियो तरंगें, इत्यादि) को 100% अवशोषित यानी absorb कर लेता है। यहां एक आम उदाहरण एक brick oven का है जिसका अंदरूनी हिस्सा काले रंग से रंगा हुआ है और केवल एक छोटी सी खिड़की खुली हुई है। खिड़की से चमकने वाली सारी रोशनी ओवन के अंदरूनी हिस्से द्वारा अवशोषित (absorb) हो जाती है और फिर सारी रोशनी ओवन के बाहर परावर्तित (reflect) नहीं होती है।

Interesting Facts About Stars

यह एक perfect absorber कहा जा सकता है। अब जैसा कि यह पता चला है, कि एक perfect absorber होने की यह definition सितारों पर बहुत अच्छी तरह से फिट बैठती है! लेकिन यह definition सिर्फ इतना कहती है कि एक black body उस पर पड़ने वाली सारी उज्ज्वल ऊर्जा (radiant energy) को अवशोषित (absorb) कर लेती है। कुछ भी परावर्तित (reflect) नही करती है।

अब, किसी तारे के मामले में, तारा अपने ऊपर पड़ने वाले सभी radiation को अवशोषित यानी (absorb) कर लेता है, लेकिन यह जितना अवशोषित (absorb) करता है उससे कहीं अधिक radiation वापस अंतरिक्ष में भेज देता है। इस प्रकार से, तारा एक black body है जो बेहद ज्यादा चमक के साथ चमकता है! तारे से भी कईं ज्यादा perfect black body एक ब्लैक होल होता है। लेकिन, तारों के विपरीत, एक ब्लैक होल वास्तव में काला दिखाई देता है और कोई प्रकाश उत्सर्जित नहीं करता है।

No Green Stars

आसमान में हरे दिखाई देने वाले सितारों के बारे में बहुत से लोगों ने दावे किये हैं, जिनमें सूर्य से 185 प्रकाशवर्ष दूर Libra नक्षत्र कि ओर Beta Librae (Zubeneschamali) भी शामिल है। ये भी कईयों को रात में हरे रंग का नजर आता है। लेकिन ज्यादातर observers को किसी भी तारे में हरा रंग दिखाई नहीं देता है, सिवाय उनके telescopes के optical effect के, या फिर उनके personal vision और contrast की एक विशिष्ट विचित्रता के अलावा। आपको बता दें कि तारे हरे रंग साथ, रंगों का एक स्पेक्ट्रम (“इंद्रधनुष”) उत्सर्जित यानी emit करते हैं।

Interesting Facts About Stars

लेकिन हम मनुष्यों कि आँखों और दिमाग का connection इन सभी रंगों को एक साथ इस तरह से मिलाता है कि शायद ही कभी हरा निकलता है, तारों के मामले में। कोई एक रंग radiation पर हावी हो सकता है, लेकिन तारों में पाई जाने वाली wavelengths और intensities की सीमा के अंदर, हरा दुसरे रंगों के साथ मिल जाता है। और उस स्थिति में तारा सफ़ेद दिखाई देता है। तारों के लिए, सामान्य रंग सबसे कम से लेकर जयादा तापमान तक चरण कुछ इस तरह से होता है, सबसे कम लाल, फिर नारंगी, पीला, सफेद और सबसे ज्यादा नीला होता है। इसलिए जहाँ तक मानव आँख बता सकती है, उनके लिए ब्रह्मांड में कोई हरे तारे नहीं हैं।

Sun Is A Green Star

अभी पीछे जो हमने बात की, उसके बावजूद, आपको जानकार हैरानी होगी कि हमारा सूर्य एक “हरा” तारा है, या ज्यादा विशेष रूप से कहें, तो एक हरा-नीला तारा है, जिसकी peak wavelength नीले और हरे रंग के बीच स्पेक्ट्रम पर transition area में स्पष्ट रूप से ठहरती है। यह एक idle fact तो नहीं है बल्कि इसको गहराई से समझना जरुरी है क्योंकि किसी तारे का temperature उसके emission के सबसे ज्यादा predominant wavelength के रंग से जुड़ा होता है।

Interesting Facts About Stars

हमारे सूर्य के मामले में, इसकी सतह का तापमान लगभग 5,800 केल्विन (लगभग 5500 सेल्सियस या 10000 फ़ारेनहाइट), या spectrum में देखें तो 500 नैनोमीटर, हरा-नीला है। हालाँकि, जैसे अभी हमने पीछे जाना है, कि जब मानव आँख अपने चारों ओर के दुसरे रंगों को ध्यान में रखती है, तो सूर्य का स्पष्ट रंग सफेद या यहाँ तक कि पीला सफेद (yellowish white) दिखाई देता है।

Sun Is A Dwarf Star

हम हमारे सूर्य को एक “सामान्य” तारा मानने के आदी हैं, और कई मायनों में यह है भी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह एक “बौना” तारा है? आपने “सफ़ेद बौने तारे” के बारे में सुना होगा, लेकिन वह कोई नियमित तारा यानी regular star नहीं है, बल्कि एक मरे हुए तारे की लाश है। तकनीकी रूप से, जहाँ तक “सामान्य” तारों की बात है (मतलब वे खगोलीय पिंड जो लगातार और स्थिर hydrogen fusion के माध्यम से अपनी ऊर्जा पैदा करते हैं), उनमे केवल “सूर्य जैसे बौने तारे,” “giants तारे” और “Supergiants तारे” आते हैं।

Interesting Facts About Stars

Giants और Supergiants तारे वे तारे होते हैं जो अपनी last stages यानी वृद्धावस्था अवस्था में होते हैं। लेकिन ज्यादातर तारे – जो विकास के लंबे, अपनी mature stages में हैं (खगोलविदों द्वारा उन्हें main sequence stars कहा जाता है) – दरअसल उन सभी को “बौना” कहा जाता है। यहां इन तारों के आकार में काफी विविधता यानी ranges तो होती हैं, लेकिन वे सभी giants और Supergiants तारों की तुलना में बहुत छोटे हैं। तो ऐसे में तकनीकी रूप से, हमारा सूर्य एक बौना तारा है, जिसे कभी-कभी “पीला बौना या yellow dwarf” भी कहा जाता है।

Stars Don’t Twinkle

आपने कभी अगर ध्यान दिया हो तो तारे टिमटिमाते (“चमकते”) हुए भी दिखाई देते हैं, खासकर जब वे क्षितिज यानी horizon के करीब होते हैं। रात के आकाश में नजर आने वाला सबसे चमकीला तारा, Sirius, कभी-कभी इतना चमकता या टिमटिमाता है कि लोग वास्तव में इसे UFO के रूप में रिपोर्ट करते हैं। तो ऐसे में सवाल उठता है कि क्या टिमटिमाना तारों की कोई property है? तो जवाब है नहीं, दरअसल यह तो हमारी पृथ्वी के turbulent atmosphere या अशांत वातावरण की property है।

Interesting Facts About Stars

जब किसी तारे का प्रकाश पृथ्वी के वायुमंडल से होकर गुजरता है, विशेषकर जब तारा क्षितिज यानी horizon के करीब दिखाई देता है, तो उसे अक्सर तेजी से अलग घनत्व वाली हमारी पृथ्वी कि कई परतों से गुजरना पड़ता है। इसमें पिनबॉल मशीन में एक गेंद की तरह प्रकाश भी पृथ्वी कि इन अलग-अलग परतों से गुजरते हुए थोड़ा विक्षेपित यानी deflect  होकर हमारी आँखों तक पहुँचता है। लेकिन हर deflection के कारण इसका रंग और intensity थोड़ा-थोड़ा बदलती रहती है। जिसके नतीजे में हमे वो तारा टिमटिमाता हुआ नजर आता है। पृथ्वी के वायुमंडल के ऊपर उसको पार करते ही, तारे टिमटिमाते नहीं हैं।

We Can See 20 Quadrillion Miles, At Least

एक अच्छी साफ़ रात में, आप लगभग 19,000,000,000,000,000 मील आसानी से देख सकते हैं। यह 19 क्वाड्रिलियन मील है, यह Cygnus नक्षत्र कि ओर चमकीले तारे Deneb की अनुमानित दूरी है, जो पतझड़ और सर्दियों की शाम के आसमान में नजर आ जाता है। Deneb इतना चमकीला है कि इसे उत्तरी गोलार्ध (Northern Hemisphere) में कहीं भी देखा जा सकता है और वास्तव में, पूरे विश्व में लगभग कहीं से भी देखा जा सकता है।

Interesting Facts About Stars

एक और तारा है, Eta Carinae, जो Deneb तारे से दोगुने से थोड़ा अधिक, या लगभग 44 क्वाड्रिलियन मील दूर Carina नक्षत्र में मौजूद है। लेकिन Eta Carinae धुंधला है, और ज्यादातर उत्तरी गोलार्ध में observers के लिए देखे जाने के लिए अच्छी स्थिति में नहीं है। Deneb और Eta Carinae तारे हैं, लेकिन Andromeda Galaxy और Triangulum Galaxy दोनों भी कुछ conditions के तहत दिखाई दे जाती हैं, और हमसे लगभग 15 और 18 क्विंटल मील (18,000,000,000,000,000,000) दूर हैं! (एक क्विंटिलियन 1,000,000,000,000,000,000 है!)

Interesting Facts About Stars Conclusion

अब आप हमें बताएं कि हमारी आज की ब्लॉग पोस्ट Interesting Facts About Stars में से कितने facts ऐसे थे जो आपको पता थे? नीचे कमेंट करके हमे जरुर बताएं। साथ ही हमने मंगल ग्रह पर रहने के 10 आश्चर्यजनक तरीकों पर भी एक पोस्ट लिखी है, जिनकी तुलना पृथ्वी से की जा सकती है। जिनके बारे में आप जरुर जानना चाहेंगे।

You May Also Like

Some FAQ’s About Stars

Que. ज्ञात ब्रह्मांड में सबसे बड़ा तारा कौन सा है?

Ans. Stephenson 2-18 को अब तक खोजे गए सबसे बड़े सितारों में से एक के रूप में जाना जाता है, यह वर्तमान में सबसे बड़ा तारा है, इसने VY Canis Majoris और UY Scuti जैसे अन्य सितारों को भी पीछे छोड़ दिया है। Stephenson 2-18 की त्रिज्या 2,150 सौर त्रिज्या है, जो शनि की लगभग पूरी कक्षा (1,940 - 2,169 सौर त्रिज्या) से बड़ी है।

Que. सूर्य के सबसे करीब का पड़ोसी तारा है?

Ans. हमारे सूर्य का सबसे करीबी पड़ोसी तारा Proxima Centauri है। यह एक लाल बौना तारा है। यह हमारे सूर्य से 4.2 प्रकाशवर्ष दूर Centaurus नक्षत्र कि और मौजूद है। यह एक Triple Star System "Alpha Centauri" का हिस्सा है।

Que. सूर्य कि कितनी उम्र बची है?

Ans. हमारे सूर्य का जन्म आज से 4.6 अरब वर्ष पहले हुआ था। और अब इसके पास 4.5 से 5 अरब वर्ष कि उम्र अभी और बाकी है।

Hello, I am Pankaj Gusain from (Space Siksha) And (YouTube channel - Into The Universe With Pankk) I have been a content creator (Youtuber and blogger) Since 2017.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

दिखने जा रहा है सबसे दुर्लभ Blue Moon | full moon in august 2023 तारों से जुड़े ये 9 Facts आपका सर घुमा देंगे