J0529 4351, ब्रह्मांड का सबसे चमकीला Quasar | J0529 4351 Kahan Hai? | Quasar J0529 4351 In Hindi

j0529-4351 kahan hai

नमश्कार दोस्तों! आज कि हमारी पोस्ट J0529 4351 Kahan Hai? में हम जानेंगे हाल ही में खोजे गए एक ऐसे Quasar के बारे में जिसने वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है। सन 1980 के दौरान हुए ESO Schmidt Southern Sky Survey के चलते वैज्ञानिकों ने एक बेहद चमकदार object को देखा था। ये इतना चमकदार था कि इसे originally miscategorized करके हमारी galaxy का ही एक चमकदार तारा समझ लिया गया था।

Sky surveys जो रात के आसमान को स्कैन करते हुए बहुत सा डाटा जुटाते हैं। जिसको फिर आगे चलकर शोधकर्ता धीरे-धीरे machine-learning models के चलते analyze करते हैं, उसको study करते हैं, फिर एक निष्कर्ष पर पहुंचकर अपनी peer-reviewed study को journals में प्रकाशित करते हैं।

अब ऐसे ही पिछले साल 2023 को जब ऑस्ट्रेलिया में मौजूद Siding Spring Observatory पर से ANU 2.3-meter telescope का इस्तेमाल करते हुए शोधकर्ताओं ने इस object पर दुबारा से नजर डाली तो वे ये जानकार हैरान थे कि 4 दशक से भी ज्यादा समय से वे जिस object को हमारी ही galaxy का एक चमकदार तारा मानते आ रहे थे, वह तो दरअसल अब तक खोजा गया सबसे चमकदार quasar था।

j0529-4351 kahan hai

Black Hole Quasar In Hindi

Quasars दरअसल galaxy के केंद्र में मौजूद सुपर मैसिव ब्लैक होल्स ही होते हैं। ये ऐसे सुपर मैसिव ब्लैक होल्स होते हैं जो बेहद ज्यादा active होते हैं और आसपास मौजूद matter को बहुत ज्यादा मात्रा में खाकर अपने आकार को बढ़ा रहे होते हैं। इनकी accretion disc में मौजूद matter जब ब्लैक होल में गिर रहा होता है तो बेहद ज्यादा गर्मी produce हो रही होती है जो electromagnetic radiation कि form में इसके ध्रुवों से निकलती हुई दिखाई देती है।

ये जेट्स कईं कईं प्रकाशवर्ष तक फैली होती हैं। ये quasars हमारी पूरी milky way galaxy के तुलनात्मक 1000 गुना तक चमकदार तक हो सकते हैं। पूरे ब्रह्मांड में इनसे ज्यादा ताकतवर कोई दूसरा object नही होता है।

अब वापस आयें इस पहचाने गए अबतक के सबसे चमकदार quasar पर, तो इसको शोधकर्ताओं ने J0529-4351 नाम दिया है। इसकी जो रौशनी हम तक पहुँच रही है वह तकीबन 12 अरब वर्ष से भी ज्यादा समय लेकर पहुँच रही है। इस quasar को लेकर नई peer-reviewed स्टडी journal Nature Astronomy में February 19, 2024 को published हुई। इस स्टडी के लीड Auther, Australian National University (ANU) से Christian Wolf रहे।

j0529-4351 kahan hai
आपको बताते चलें कि ये quasar ना सिर्फ अब तक देखा गया सबसे चमकदार quasar है बल्कि ये अब तक के fastest-growing black hole का रिकॉर्ड भी अपने नाम रखता है। ये ब्लैक होल हर दिन हमारे सूर्य जितने matter को खा रहा है। जिसके चलते ही ये ब्रह्मांड का most luminous object बन चुका है। इस quasar को most luminous quasar कि उपाधि देने के लिए शोधकर्ताओं ने एक और बड़े टेलिस्कोप का सहारा लिया था।

इसके लिए, उन्होंने ज्यादा precise measurements हासिल करने के लिए चिली के अटाकामा रेगिस्तान में ESO’s के Very Large Telescope पर X-shooter spectrograph का इस्तेमाल किया, जिससे इस quasar के true nature का पता चला।

इस ब्लैक होल का द्रव्यमान भी हमारे सूर्य जैसे 17 अरब सूर्यों के बराबर है। इसका मतलब ये पहले ही ब्रह्मांड में खोजे गए कुछ सबसे विशालकाए और भारी ब्लैक होल्स में से एक है, और अभी भी यह रुकने का नाम नही ले रहा है। ये quasar हमारे सूर्य से 500 खरब गुना ज्यादा रौशनी emit कर रहा है।

j0529-4351 kahan hai

Largest Accretion Disc

इस quasar के around जो accretion disk मौजूद है। वो भी हैरान करती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक इसकी accretion disc का जो diameter है वो 7 प्रकाशवर्ष तक फैला हुआ है। ये ब्रह्मांड में देखी गयी सबसे बड़ी accretion disk हो सकती है। इस विशाल स्केल को आप इस सेंस में देखें, कि इस quasar कि accretion disk सूर्य से नेपच्यून की दूरी से लगभग 15,000 गुना ज्यादा तक फैली हुई है।

You May Also Like

यह आश्चर्य की बात है कि record holder यह quasar आज तक unknown बना हुआ था, जबकि शोधकर्ता पहले से ही इससे कईं लाखों गुना कम प्रभावशाली quasars के बारे में जानते हैं। यह सचमुच में एक surprise कि तरह हमारे सामने निकलकर आया है। और न जाने ऐसे कितने ही सरप्राइज ब्रह्मांड की गहराइयों में आज भी छुपे बैठे हैं और अपने खोजे जाने का इंतजार कर रहे हैं।

j0529-4351-kahan-hai

Conclusion Of J0529-4351 Kahan Hai

J0529-4351 नाम का यह quasar वाकई सोचने पर मजबूर करता है कि हम ब्रह्मांड को जिस तरह से देखते आए हैं ये उससे भी कहीं अधिक हैरतंगेज है। चलिए अब इस ब्लैक होल से जुड़ा आपके लिए एक सवाल। इस ब्लैक होल का द्रव्यमान हमने इस पोस्ट में कितना बताया है? अपने जवाब नीचे कमेंट सेक्शन में हमारे साथ शेयर जरूर कीजिएगा।

यह पोस्ट से कुछ नया जानने या सीखने मिला हो तो इसे शेयर जरूर कीजिएगा। अब मिलते हैं आपसे अगली पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद।

Hello, I am Pankaj Gusain from (Space Siksha) And (YouTube channel - Into The Universe With Pankk) I have been a content creator (Youtuber and blogger) Since 2017.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

दिखने जा रहा है सबसे दुर्लभ Blue Moon | full moon in august 2023 तारों से जुड़े ये 9 Facts आपका सर घुमा देंगे