Magnetar Meaning In Hindi | रिकॉर्ड-ब्रेकिंग मैग्नेटर जो हर समय डेटा में मौजूद था पर दिखा नही

नमस्कार दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हम Magnetar Meaning In Hindi के साथ-साथ जानेंगे एक ऐसे रिकॉर्ड-ब्रेकिंग मैग्नेटर के बारे में जो हर समय डाटा में तो मौजूद था पर खगोल वैज्ञानिकों देख नहीं पाए, इसके पीछे क्या वजह रही थी, आज हम यही जानने की कोशिश करने वाले हैं। तो 15,000 प्रकाश वर्ष दूर, अन्तरिक्ष में एक जगह से खगोल वैज्ञानिकों ने pulsate होने वाले एक अजीब रेडियो सिग्नल को प्राप्त किया है। जो एक unconfirmed प्रकार के तारे की ओर इशारा करता है।

Scutum constellation में मौजूद GPM J1839-10 नामक इस अनोखे कॉस्मिक ऑब्जेक्ट को, हर 22 मिनट में रेडियो तरंगों में चमकते हुए पकड़ा गया है। ब्रह्मांड में pulsate होती रेडियो तरंगों के दूसरे स्रोतों (sources) की तुलना में यह हैरतअंगेज रूप से काफी धीमा है। इसके अलावा, पुरानी जानकारी की गहराई से जांच करने पर पता चलता है कि हम तकरीबन 30 वर्षों से अधिक समय से इसकी इस धीमी गति को रिकॉर्ड करते आ रहे हैं। पर किसी वजह से यह अब तक हमारी नजरों से बचता रहा था।

Magnetar Meaning In Hindi

ऑस्ट्रेलिया में International Centre for Radio Astronomy Research (ICRAR) के Curtin University node कि astrophysicist Natasha Hurley-Walker के नेतृत्व वाली एक टीम के अनुसार, सबसे संभावित स्पष्टीकरण (explanation) यह है कि स्रोत (sources) वास्तव में धीमी गति से घूमने वाला एक magnetar है।

अगर ऐसा है, तो यह इन तारों को लेकर हमारी समझ के बिल्कुल विपरीत है, जिसका मतलब है कि कुछ वाकई अजीब हो रहा है।

Hurley-Walker का कहना है, “यह अनूठा ऑब्जेक्ट न्यूट्रॉन सितारों और मैग्नेटर्स (magnetars) की हमारी समझ को चुनौती देता है, जो ब्रह्मांड में सबसे अजीब और extreme objects में से कुछ हैं।”

Magnetar Meaning In Hindi

GPM J1839-10 History

यह खोज तीन साल पहले archival data में Milky Way आकाशगंगा में एक similar object की खोज के बाद की गई थी, जैसा कि 2022 के पेपर में प्रकाशित हुआ था।

यह object, GLEAM-X J162759.5−523504.3 था, इसे हर 18 मिनट में लगभग एक मिनट के लिए रेडियो तरंगें उत्सर्जित करते हुए रिकॉर्ड किया गया था, हालांकि यह 2018 में शांत हो गया और तब से इसे रेडियो तरंगें उत्सर्जित करते हुए नहीं सुना गया है। जिस तरह से प्रकाश को मोड़ा गया, उसके आधार पर ऐसा लग रहा था कि यह highly magnetized environment के माध्यम से हमारे पास आ रहा था।

अब Hurley-Walker और उनकी टीम यह देखना चाहती थी कि क्या उन्हें समान व्यवहार वाले दूसरे objects मिल सकते हैं या नही, इसलिए उन्होंने observations को करने के लिए ऑस्ट्रेलिया में Murchison Widefield Array का उपयोग करके दक्षिणी आकाश का survey किया। तब उन्हें एक ऐसा object मिला जो हर 22 मिनट में 5 मिनट के लिए रेडियो प्रकाश उत्सर्जित कर रहा था।

उन्होंने दुसरे telescopes को भी इस object के coordinates कि ओर मोड़ दिया और उस location के पुराने डेटा को खंगाला। नई observations ने उन्हें, इन radio emission को गहरायी से characterize करने की अनुमति दी, जिसमें magnetic field के चलते बदलाव का संकेत देने वाला वही मोड़ दिखाया गया हो। और तभी पुराने डेटा से पता चला कि GPM J1839-10 नामक इस object को कम से कम साल 1988 से pulsate करते हुए रिकॉर्ड किया जा रहा था।

Hurley-Walker कहती हैं कि उस दौरान, “मैं पांच साल की थी, जब हमारे telescopes ने पहली बार इस object से पल्स रिकॉर्ड किये थे, लेकिन किसी ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया और यह 33 साल तक डेटा में छिपा रहा।”

“वे इससे चूक गए क्योंकि उन्हें ऐसा कुछ मिलने की उम्मीद नहीं थी।”

Magnetar Meaning In Hindi

Magnetar vs Neutron Star

इस object से मिलती light की जो profile है वह मैग्नेटर (magnetars) से आने वाली pulses के समान है। ये एक प्रकार के न्यूट्रॉन तारे हैं – जो एक विशाल और भारी तारे का collapsed core होता है जो अपने fusion fuel के माध्यम से जलने के बाद सुपरनोवा हो जाता है – और पीछे छोड़ जाता है एक अवशेष (न्यूट्रॉन तारा या मैग्नेटर), बेहद शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र के साथ।

इस magnetar की एक ख़ास विशेषता यह होती है कि इसमें एक ultra-powerful magnetic field होती है। यह magnetic field एक सामान्य न्यूट्रॉन तारे से लगभग 1,000 गुना अधिक मजबूत होती है और पृथ्वी की magnetic field से लगभग एक ट्रिलियन गुना तक अधिक।

चुंबकीय क्षेत्र की ताकत magnetar’s के spin period से जुडी हुई होती है। शक्तिशाली रेडियो उत्सर्जन पैदा करने के लिए चुंबकीय क्षेत्र की ताकत एक निश्चित सीमा से ऊपर होनी चाहिए, जिसे death line कहा जाता है। यह एक valid reason हो सकता है कि किसी को भी GPM J1839-10 जैसा कुछ मिलने की उम्मीद नहीं थी।

ज्यादातर magnetar’s लगभग 10,000 वर्षों के बाद अपना चुंबकीय क्षेत्र खो देते हैं, जो cosmic terms में देखा जाये तो बहुत छोटे समय तक चलने वाली घटना है। यह नया मिला magnetar हर 22 मिनट में पांच मिनट के लिए ऊर्जा विस्फोट उत्सर्जित करता है। यह इसे अब तक पाया गया longest period magnetar बनाता है। यह एक उम्रदराज़ magnetar भी हो सकता है, जो अब बूढा होता जा रहा है, जो बहुत जल्द अपने अस्तित्व को खोने वाला हो सकता है।

Hurley-Walker बताती हैं कि, “हमने जो object खोजा है वह रेडियो तरंगें उत्पन्न करने के लिए बहुत धीमी गति से घूम रहा है – यह death line से नीचे है।”

“यह मानते हुए कि यह एक मैग्नेटर (magnetar) है, इस object के लिए रेडियो तरंगें उत्पन्न करना संभव नहीं होना चाहिए था। लेकिन हम इसे ऐसा करते देख रहे हैं। और हम सिर्फ रेडियो उत्सर्जन के एक छोटे से ब्लिप के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। यह हर 22 मिनट में, इन radio wavelength energy की पांच मिनट की pulse उत्सर्जित कर रहा है, और यह कम से कम 33 वर्षों से ऐसा कर रहा है। इसके पीछे जो भी वजह है वह असाधारण है।”

Magnetar Meaning In Hindi

Conclusion Of Magnetar Meaning In Hindi

तो आज हमने Magnetar Meaning In Hindi के साथ-साथ GPM J1839-10 नामक एक अजीब object के बारे में जाना जो शायद एक long-period magnetar हो सकता है। यहाँ अभी भी कुछ सवाल हैं, जैसे की-

क्या यह विचित्र object, magnetars को लेकर हमेशा से रही हमारी समझ को चुनौती देता है? शायद। यह निश्चित रूप से खगोलविदों को सोचने के लिए मजबूर तो करता है क्योंकि वे सुपरनोवा के रूप में मरने वाले सितारों के चलते पैदा हुए magnetars की formation और evolution का अध्ययन करते आए हैं। इससे यह निर्धारित करने में भी मदद मिल सकती है कि टकराने वाले न्यूट्रॉन तारे कोई भूमिका निभाते हैं या नहीं। और शायद, यह fast radio bursts के बारे में कुछ जानकारी दे सकता है जिनका खगोलविद पूरे ब्रह्मांड में पता लगाते हैं।

बेशक, इन long-period magnetars को खोजने से खगोलविदों को यह समझने में मदद मिलेगी कि क्या वे वास्तव में typical magnetars हैं – या ये बस cosmic zoo में एक और नई खोज है।

You May Also Like

FAQ’s Related To Magnetar & Neutron Stars

1. Is magnetar a neutron star?

Ans. Magnetar एक अजीब प्रकार का न्यूट्रॉन तारा होता है, इसकी सबसे ख़ास विशेषता यह है कि इसमें एक अत्यंत शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र होता है। इसका चुंबकीय क्षेत्र सामान्य न्यूट्रॉन तारे से लगभग 1,000 गुना अधिक मजबूत है और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से लगभग एक ट्रिलियन गुना अधिक मजबूत है। मैग्नेटर, अब तक, ब्रह्मांड में खोजे गए सबसे अधिक चुंबकीय तारे हैं।

2. क्या मैग्नेटर न्यूट्रॉन स्टार से ज्यादा मजबूत होता है?

Ans. हाँ! Magnetar तारे एक आम न्यूट्रॉन तारे से कई गुना अधिक शक्तिशाली होते हैं। एक आम न्यूट्रॉन तारे में ही हमारे सूर्य से कई गुना शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र मौजूद होता है, लेकिन जब बात मैग्नेटर्स की आती है तो इनका चुंबकीय क्षेत्र एक आम न्यूट्रॉन तारे के चुंबकीय क्षेत्र से भी 1000 गुना तक अधिक शक्तिशाली होता है।

3. What is more powerful than a neutron star?

Ans. जब बात आती है न्यूट्रॉन तारों से अधिक शक्तिशाली ऑब्जेक्ट की तो इनसे ऊपर ब्लैक होल ही हैं जो सबसे शक्तिशाली ऑब्जेक्ट कहे जा सकते हैं।

Hello, I am Pankaj Gusain from (Space Siksha) And (YouTube channel - Into The Universe With Pankk) I have been a content creator (Youtuber and blogger) Since 2017.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

दिखने जा रहा है सबसे दुर्लभ Blue Moon | full moon in august 2023 तारों से जुड़े ये 9 Facts आपका सर घुमा देंगे