11 Oort Cloud से जुड़े होश उड़ा देने वाले Facts | Oort Cloud Facts In Hindi | How Was The Oort Cloud Formed

Oort Cloud Facts In Hindi

नमश्कार दोस्तों! आज की हमारी ब्लोग्पोस्ट Oort Cloud Facts In Hindi में हम जानेंगे हमारे सौरमंडल के कईं रहस्यों में एक Oort Cloud से जुड़े 11 ऐसे रहस्य जो शायद ही आप जानते होंगे। Well! जब बात आती है हमारे सौरमंडल से जुड़े रहस्यों कि तो ऐसा ही एक रहस्य का नाम दिमाग में सबसे पहले आता है। oort cloud! चलिए आज जानते हैं oort cloud से जुड़े 11 ऐसे रहस्य जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे।

1. ऊर्ट क्लाउड अभी फिलहाल एक hypothesized region है, मतलब इसे खोजा नही गया है। ये एक ऐसा रीजन है जिसमें खरबों बर्फीले पिंड मौजूद हैं, जो सूर्य से लगभग 2,000 से 200,000 AU तक फैले हुए हैं।

2. Oort Cloud का जिक्र पहली बार 1950 में Dutch astronomer, Jan Oort ने किया था, इन्होने एक्सप्लेन किया था कि long-period comets का origin दरसल इसी oort cloud से है, और सुदूर सौरमंडल में ये खरबों बर्फीले पिंड randomly सौरमंडल को घेरकर फैले हुए हैं। सौरमंडल में comets को 2 भागों में बांटा गया है short-period comets जो Asteroid Belt और Kuiper belt से आते हैं और long-period comets जो इसी hypothesized Oort Cloud से आते हैं।

3. Oort Cloud को वैज्ञानिकों द्वारा दो main sections में divide किया गया है: Inner Oort Cloud, जो 50,000 AU के अंदर-अंदर मौजूद है, और Outer Oort Cloud, जो सूर्य के गुरुत्वाकर्षण प्रभाव की आखरी limits तक फैला हुआ है।

Oort Cloud Facts In Hindi
4. माना जाता है कि Oort Cloud मुख्य रूप से icy objects से बना है, इन objects में पानी की बर्फ, मीथेन, ईथेन, कार्बन मोनोऑक्साइड और हाइड्रोजन साइनाइड भी शामिल हैं। हाल की खोजों से ये भी संकेत मिलते हैं कि ऊर्ट क्लाउड में एक small percentage में asteroids हो सकते हैं।

5. ऐसा भी माना जाता है कि ऊर्ट बादल का निर्माण सौर मंडल के बनने के दौरान early stages में gas giants के ताकतवर गुरुत्वाकर्षण कि चपेट में आने के दौरान ग्रहों के बिखरने से हुआ था।

6. अनुमान है कि ऊर्ट क्लाउड में 1 किलोमीटर से ज्यादा diameter वाले कम से कम कई ख़रब objects और संभवतः 20 से 200 किलोमीटर diameter वाले कई अरब objects शामिल हैं।

7. Oort Cloud एक spherical shell यानी खोल के आकार का है और इसमें single orbital plane नहीं है, जैसे Asteroid Belt और Kuiper belt में देखा जाता है। इसमें मौजूद objects पूरे अंतरिक्ष में randomly घूमते हैं।

Oort Cloud Facts In Hindi
8. ऊर्ट बादल सूर्य के गुरुत्वाकर्षण और आस-पास के तारों और आकाशगंगाओं के गुरुत्वाकर्षण बल दोनों से प्रभावित होता है, जिससे इसके objects अपनी जगह लगातार बदलते रहते हैं।

9. Oort Cloud को हमारे सौर मंडल की boundary का sign माना जाता है, जहां सूर्य का गुरुत्वाकर्षण प्रभाव ख़त्म हो जाता है और Galaxy का गुरुत्वाकर्षण प्रभाव dominant हो जाता है।

You May Also Like

10. क्या आप जानते हैं Voyger-1 जो मानवों द्वारा अन्तरिक्ष में भेजा गया सबसे दूर का spacecraft है। ये 24 फेब्रुवारी 2024 तक हमारी पृथ्वी से लगभग 163 AU कि दूरी तक पहुँच चुका है। इसे inner Oort Cloud तक पहुँचने में ही अभी भी 300 साल और लग जायेंगे, और पूरे oort cloud को पार करने में ये possibly 30,000 साल लगा देगा। अब आप इसे अंदाजा लगा सकते हैं कि oort cloud का फैलाव कितनी दूर तक है।

11. पृथ्वी से Oort Cloud की बेहद ज्यादा दूरी के कारण, Oort Cloud की Direct observation हमारे लिए असंभव है, और इस प्रकार, Oort Cloud को लेकर हमारी जितनी भी knowledge है वो मुख्य रूप से theoretical models और indirect observations से आती है।

Oort Cloud Facts In Hindi

Conclusion Of Oort Cloud Facts In Hindi

तो ये थे Oort Cloud से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो शयद ही आप जानते होंगे। अगर आपके पास भी कोई ऐसा फैक्ट है जो इस पोस्ट में हमने मेंशन नही किया है तो नीचे कमेंट सेक्शन में हमे जरुर बताइयेगा। और अगर ये पोस्ट आपको पसंद आया है तो पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूलियेगा। चलिए मिलते हैं अगली पोस्ट में।

Oort Cloud से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न

क्या Voyager 1 ने Oort Cloud को पार कर चुका है?

नही! Voyager 1 अभी Oort Cloud की अंदरूनी सीमा तक भी नही पहुंचा है। अंदरूनी सीमा तक पहुँचने में Voyager 1 को अभी भी 300 साल और लग जायेंगे। Oort Cloud को पूरी तरह से पार करने में Voyager 1 को 30,000 साल लग जायेंगे।

Oort Cloud सूर्य से कितनी दूरी पर मौजूद है?

Oort Cloud कि Inner Edge सूर्य से लगभग 2,000 astronomical units से शुरू हो जाती है और 50,000 astronomical units तक जाती है और outer edge तकरीबन 200,000 astronomical units तक फैला हुआ है।

Oort cloud कि सीमा से परे क्या है?

Oort cloud कि सीमा से परे हमारे सूर्य का गुरुताकर्षण प्रभाव ख़त्म हो जाता है और हमारी milky way आकाशगंगा का गुरुताकर्षण प्रभाव प्रबल हो जाता है।

Hello, I am Pankaj Gusain from (Space Siksha) And (YouTube channel - Into The Universe With Pankk) I have been a content creator (Youtuber and blogger) Since 2017.

Sharing Is Caring:

Leave a Comment

दिखने जा रहा है सबसे दुर्लभ Blue Moon | full moon in august 2023 तारों से जुड़े ये 9 Facts आपका सर घुमा देंगे